Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / खर्च करने से पहले सोंच लें प्रत्याशी – आशुतोष सिंह

खर्च करने से पहले सोंच लें प्रत्याशी – आशुतोष सिंह

बाराबंकी/लखनऊ, 14 अप्रैल (आरएनआई) – लोकसभा चुनाव में जिले के व्यय प्रेक्षक आशुतोष कुमार सिंह आईएएस ने कलेक्ट्रेट के लोक सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक कर वीडियोग्राफी टीम सहित अन्य कार्यों में लगी टीमों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि व्यय का आंकलन करने के लिए चुनावी सभाओं व अन्य कार्यक्रमों में वीडियोग्राफी का फोकस ऐसी चीजों पर होना चाहिए। इससे कार्यक्रम में होने वाले खर्च का आंकलन किया जा सके न कि भीड़ भाड़ का, उन्होंने सहायक व्यय प्रेक्षकों लेखा टीम वीडियो निगरानी टीम व वीडियो अवलोकन टीम फ्लाईंग स्क्वायड स्टैटिक सर्विलांस टीम निर्वाचन कंट्रोल रूम प्रभारी व मीडिया प्रमाणन समिति के कार्यों में पारदर्शिता के भी निर्देश दिए।

सभी टीमों को एक दूसरे से समन्वय बनाए रखने की अपेक्षा भी की। कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशों का अक्षर शरू पालन किया जाना है। उन्होंने जनमानस से भी अपने मोबाइल नंबर 6307141612 पर व्यय संबंधी सूचना देने की अपेक्षा की। आदर्श आचार संहिता के अनुपालन के लिए गठित टीमें यदि सुचारू रूप से कार्य नहीं करेंगी तो इसके लिए सभी संबधित अधिकारी उत्तरदाई होंगे। उन्होंने टीमों के एक स्थान पर बैठने के बजाए निरंतर भ्रमण करते हुए निगरानी करने व टोल फ्री तथा कंट्रोल रूम का नंबर जगह जगह चस्पा करने के भी निर्देश दिए। व्यय प्रेक्षक ने बताया कि कोई भी कार्यवाही करते समय हमारे पास औचित्यपूर्ण ठोस प्रमाण अवश्य होना चाहिए। इसीलिए फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी टीम को हर पल सक्रिय रहने की जरूरत है।

उन्होंने बताया कि संवेदनशील स्थानों पर चेक पोस्ट स्थापित कर अवैध शराब रिश्वत की वस्तुओं या भारी मात्रा में नकदी, हथियार के लाने एवं ले जाने तथा असामाजिक तत्वों की आवाजाही पर सतर्क दृष्टि रखने की भी जरूरत है। व्यय प्रेक्षक ने सोशल मीडिया के विभिन्न उपक्रमों जैसे वाट्सएप, फेसबुक व एसएमएस की भी निगरानी करने के निर्देश दिए। बैठक में एडीएम, वरिष्ठ कोषाधिकारी मनोज कुमार तिवारी, सहायक निर्वाचन अधिकारी श्रीधर यादव सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

About Mohan Bhowmik

Check Also

प्रधानमंत्री बिहार के अररिया मे गरजे

अररिया, 20 अप्रैल (आरएनआई)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के अररिया में एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *