Breaking News
Home / ताजा खबरें / ग्राम पंचायत ओगाला अब तक कर रहा है बिजली का इंजतार -ग्रामीणों ने दी लोकसभा चुनाव बहिष्कार की धमकी

ग्राम पंचायत ओगाला अब तक कर रहा है बिजली का इंजतार -ग्रामीणों ने दी लोकसभा चुनाव बहिष्कार की धमकी

बाड़मेर, 24 मार्च (आरएनआई) | केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार जहां एक ओर देश भर में शत-प्रतिशत विद्युतीकरण हो जाने के दावे कर रही है वहीं बाड़मेर जिले का एक गांव ऐसा है जहां के लोग आज भी बिजली आने के इंतजार में बैठे हैं। ग्रामीणों ने सरकार को चेतावनी भी दी है कि अगर लोकसभा चुनाव से पहले उनके गांव में बिजली नहीं आई तो वह मतदान का बहिष्कार करेंगे। ग्रामीणों का कहना है कि राज्य और केंद्र सरकार ने गांव के लिए कई विद्युतीकरण योजनाएं बनाई थीं लेकिन अभी भी उनके गांव में बिजली नहीं पहुंच पाई है और इस वजह से उन्हें कई तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। गांव में लोगों को अपना सेल फोन चार्ज करने के लिए कई किलोमीटर दूर चलकर जाना पड़ता है। इतना ही नहीं वह फोन चार्ज करने के एवज में 5-10 रुपये अदा करने को भी मजबूर हैं।

बाड़मेर के सीमावर्ती इलाके में स्थित सेड़वा ब्लॉक का गांव ओगाला अभी भी गांव में बिजली पहुंचने का इंतजार कर रहा है। राज्य और केंद्र सरकार ने गांव में बिजली पहुंचाने के लिए कई योजनाएं शुरू कीं। गांव के लोगों ने इसके लिए जिम्मेदार अधिकारियों से कई बार बात करने की कोशिश की लेकिन इस दिशा में अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

गांव में बिजली न होने की वजह से लोग अपना फोन चार्ज करने के लिए कई किलोमीटर दूर अपने रिश्तेदारों के यहां या फिर बाजार में दुकानों पर जाते हैं। फोन चार्ज करने के लिए उन्हें हर घंटे के हिसाब से 5-10 रुपये भी देना पड़ता है। पैसे बचाने के चक्कर में ग्रामीण ज्यादातर दूसरे गांवों के अपने रिश्तेदारों या परिचितों के यहां अपना फोन चार्ज कराने जाते हैं। उनका कहना है कि किसी भी तरह की मेडिकल इमरजेंसी के लिए या फिर अपने करीबियों का हाल-चाल लेने के लिए फोन बेहद जरूरी होता है लेकिन उसे चार्ज रखने के लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती है।

ग्रामीणों ने बताया कि दूसरें गांव में जाकर फोन चार्ज करना उनके दैनिक क्रियाकलाप का हिस्सा बन चुका है। गांव में बिजली पहुंचाने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों ने आसपास के सभी गांवो में हाल ही में संचालित पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत विद्युतीकरण का काम शुरू किया गया है लेकिन यहाँ अभी तक काम शुरू नही होने से गुस्साए लोगों ने आम चुनाव से पहले गांव में बिजली न पहुंचने पर मतदान का बहिष्कार करने की धमकी भी दी है।

About Mohan Bhowmik

Check Also

प्रधानमंत्री बिहार के अररिया मे गरजे

अररिया, 20 अप्रैल (आरएनआई)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के अररिया में एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *