Breaking News
Home / ताजा खबरें / गांधी फैज ए आम कॉलेज द्वारा वर्तमान शिक्षा एवं मानवीय मूल्य पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन

गांधी फैज ए आम कॉलेज द्वारा वर्तमान शिक्षा एवं मानवीय मूल्य पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन

शाहजहांपुर, 18 फरवरी (आरएनआई)। व्याख्यान मे अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लतीफ़ हुसैन शाह काज़मी ने ‘वर्तमान शिक्षा एवं मानवीय मूल्य’ पर अपना सारगर्भित व्याख्यान प्रस्तुत किया। इससे पूर्व पुलवामा में शहीद हुए जवानों की स्मृति में दो मिनट का मौन रखा गया और कार्यक्रम को थोड़ी देर के लिए स्थगित कर दिया गया।
प्रोफेसर काज़मी ने कहा जब हम शिक्षा की बात करते हैं तो सामान्य अर्थो में यह समझा जाता है कि इसमें हमें वस्तुगत ज्ञान प्राप्त होता है तथा जिसके बल पर कोई रोजगार प्राप्त किया जा सकता है। किंतु शिक्षा का मतलब सिर्फ रोज़गार प्राप्त करना या डिग्रियाँ इकट्ठा करना नहीं है। अगर हमारी शिक्षा मानवीय मूल्यों से नहीं जुड़ी है, तो वह अर्थहीन है।

हम देखते हैं कि मूल्यों में ह्रास होने से समाज में हर प्रकार के अपराध बढ़ रहे हैं। हम यह भी देखते हैं कि मूल्यविहीन समाज में असंतोष फैल रहा है। बेकारी के बढ़ने से युवकों में असंतोष जैसी कई प्रकार की चुनौतियाँ खड़ी दिखाई देती हैं। छोटे से बड़े नौकरशाह निकम्मेपन और भ्रष्टाचार के अंधकूप में डुबकियाँ लगा रहे हैं, उन्हें समाज या राष्ट्र की कोई परवाह नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि हमें नफरतें नहीं, प्यार बाँटना चाहिए। प्यार बाँटने से दुनिया और सुंदर हो जाएगी। हर आदमी अपने आप में एक पूरी दुनिया है। अगर वह ख़ुद को बदलना और बेहतर बनाना चाहे तो पूरी दुनिया बदल सकती है।

उन्होंने विश्व शांति बात करते हुए अल्लामा इक़बाल की पंक्ति को कुछ यूँ दुहराया-सारे जहाँ से अच्छा, सारा जहाँ हमारा। इससे पूर्व कार्यक्रम का आरंभ वकील अहमद द्वारा तिलावते क़ुरान से हुआ। प्राचार्य प्रो0 जमील अहमद ने प्रो. काज़मी को बैज लगाकर तथा बुके, स्मृति चिह्न एवं अंगवस्त्र भेंटकर स्वागत किया। प्राचार्य प्रो0 जमील अहमद ने उनका स्वागत करते हुए कहा कि आज हमारे समाज में तमाम चुनौतियाँ सामने हैं। मूल्यपरक शिक्षा ही के माध्यम से ही उनका समाधान खोजा जा सकता है। 


कार्यक्रम का संचालन डाॅ0 मंसूर अहमद सिद्दीक़ी ने किया। इस अवसर पर डाॅ0 एन. यू. खान, डाॅ0 अब्दुल मोमिन, डाॅ0 नईमुद्दीन सिद्दीक़ी, डाॅ0 मोहम्मद तैयब, डाॅ0 ख़लील अहमद, डाॅ0 युक्ति माथुर, डाॅ0 मुसव्विर रिज़वी, डाॅ0 जी.ए.क़ादरी, डाॅ0 सुहेल नक़वी, डाॅ0 आयशा ज़ेबी, डाॅ0 तजम्मुल हुसैन, डाॅ0 तनवीर, डाॅ0 जमा खां, डाॅ0 मोहम्मद तुफैल  आदि उपस्थित  रहे |

About Mohan Bhowmik

Check Also

प्रधानमंत्री बिहार के अररिया मे गरजे

अररिया, 20 अप्रैल (आरएनआई)- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के अररिया में एक बार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *