Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ जिलाधिकारी ने की कार्यवाही अर्थदंड में बसूले 12500

पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ जिलाधिकारी ने की कार्यवाही अर्थदंड में बसूले 12500

हरदोई,(लवकुश सिंह):-हरदोई।देश में प्रदूषण एक गंभीर समस्या से निबटने के पराली जलाने पर रोक है। जिले के 5 किसानों द्वारा पराली जलाने के मद्देनजर जिलाधिकारी के आदेश पर अर्थदंड लगाया गया है।प्रदूषण में बढ़ावा मानते हुए उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा जलाई जा रही पराली इसके लिए जिम्मेदार है।

हरदोई के जिला अधिकारी के निर्देश पर आज 5 किसानों को पकड़ कर कार्यवाही की गयी है और साथ ही किसानों को फटकार लगाने के साथ-साथ डीएम ने अपने प्रशासनिक अमले को भी फटकार लगाई है और पराली जलाने वाले किसानों पर कड़ी कार्यवाही किए जाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया है।लगातार किसानों द्वारा खेतों में जलाई जा रही पराली से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है। जिसको देखते हुए हरदोई के जिला अधिकारी संजीदा है।

रूपापुर चीनी मिल से वापस आते समय विकास खंड बावन के भिठारी गांव के पास रोड के दोनों तरफ किसानों द्वारा खेतों में पराली जलाने को देखकर जिलाधिकारी ने पूरे प्रशासनिक अमले को मौके पर बुलाकर पांच पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ अर्थदंड के रूप में ₹12500 का जुर्माना भी ठोका है। एनजीटी के आदेश का असर अब हरदोई के प्रशासन पर साफ दिखाई देने लगा है।

बताते चलें, मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने पराली जला रहे कुल 5 किसानों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की है और आगे के लिए ऐसा ना करने के लिए कहा है। जिलाधिकारी पुलकित खरे के द्वारा की गई कड़ी कार्यवाही एक सराहनीय कदम है जिला अधिकारी ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया है कि पराली जलाने वाले किसानों के खिलाफ त्वरित रूप से कड़ी कार्यवाही कर उन्हें मना करने की आवश्यकता है।

कृषि विभाग के अधिकारी के मुताबिक ,पराली को खेत में ही रोटावेटर कृषि यंत्र के जरिए काटकर खाद बनाई जा सकती है जोकि अगली उपज के लिए सोना साबित होती है।किसानों को पराली को खेत में ही काटकर खेत को जोतवाकर कर पानी लगा कर जैविक खाद के रूप में इस्तेमाल करने की जरूरत है।प्रशासन लगातार इसमें किसानों का सहयोग करता है लेकिन जिला अधिकारी के इस कदम से किसानों में एक सार्थक मैसेज आने की उम्मीद जगी है।

About Mohan Bhowmik

Check Also

मतदान स्थल पर मत डालने से पहले दिखाना होगा फोटो पहचान पत्र

भोजपुर, 24 मार्च (आरएनआई) | लोकसभा चुनाव 2019 में मतदान करने हेतु मतदाताओं के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *