Breaking News
Home / उत्तराखंड / भिकियासैंण में आजीविका परियोजना द्वारा संचालित मसाला यूनिट का उद्घाटन किया

भिकियासैंण में आजीविका परियोजना द्वारा संचालित मसाला यूनिट का उद्घाटन किया

अल्मोड़ा, (सुनील वर्मा):-जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने शनिवार को विकासखण्ड परिसर भिकियासैंण में आजीविका परियोजना द्वारा संचालित मसाला यूनिट का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्होने कहा कि अजीविका परियोजना द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में यह यूनिट मील का पत्थर साबित होगी। इस यूनिट के लगने से महिलाओं की आजीविका में वृद्वि होगी साथ ही उन्हें स्वरोजगार की ओर प्रेरित करेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों से इस मसाला यूनिट का संचालन किया जाएगा |
जिसमें स्थानीय क्षेत्र में उत्पादित हल्दी मिर्च व धनिया का संग्रहण किया जाएगा। इस समूह में लगभग 500 महिलाएं जुडी है। उन्होने कहा कि इस तरह के कदम पलायन रोकने में मददगार साबित होगी। भ्रमण के दौरान जिलाधिकारी ने विकासखण्ड भिकियासैणं के सिनौड़ा में आजीविका परियोजना सहयोग से पंचवाटिका स्वंय सहायता समूह द्वारा बनाये गये एकिकृत कृषि माॅडल का भी निरीक्षण किया। जिसको जिलाधिकारी द्वारा काफी सराहा गया।
इससे पूर्व उन्होने भिकियासैंण में औद्योगिक आस्थान हेतु चल रहे कार्य का स्थलीय निरीक्षण किया । जिलाधिकारी ने निर्माणदायी संस्था सिडकुल के अधिकारियों को निर्देश दिये कि तय समय में अवस्थापना कार्य पूर्ण करें ताकि यहां पर निवेशक आ सकें। अवस्थापना कार्य के अलावा उन्होने कहा कि यहां बिजली , पानी व सडक बनाने सम्बन्धी कार्य भी जल्द से जल्द पूर्ण कर लिया जाय।
उन्होने कहा कि इस कार्य की प्रगति मुख्य सचिव द्वारा समय-समय पर की जाती है। इस दौरान उन्होेने कहा कि धन की कमी के लिए शासन स्तर पर वार्ता की जाएगी। इस भ्रमण में उपजिलाधिकारी गौरव चटवाल, महाप्रबन्धक उद्योग डा0 दीपक मुरारी, परियोजना प्रबन्धक आजीविका कैलाश भट्ट आदि उपस्थित थे।
अल्मोड़ा,जिला सूचना अधिकारी…

About Mohan Bhowmik

Check Also

पूर्व उप्मुख्यमन्त्री ने पत्रकारों को बताया कि सभी गाँवो में मौजूदा सरकार के खिलाफ भारी रोश है

पिंजौर,(सचिन बराड़):- हरियाणा के पूर्व उप मुख्यमंत्री व कालका से चार बार कांग्रेस विधायक रहे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *