Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / करवाचौथ के लिऐ बाजार सज गया है, करवाचौथ सुहाग का पर्व है

करवाचौथ के लिऐ बाजार सज गया है, करवाचौथ सुहाग का पर्व है

उत्तर प्रदेश,(नितेश ठाकुर):-मथुरा- सुहागन के त्योहार करवाचौथ के लिऐ बाजार सज गया है 27 अक्तूबर को त्योहार की खरीदारी की रौनक बाजार मे देखने को मिली। महिलाओ मे साडी खरीदने का काफी क्रेज है तो पुरूष अपने जीवन साथी को सरप्राइज देने की तैयारी कर रहे है। करवाचौथ का त्योहार नजदीक है बाजार भी तैयार हो चूका है महिलाओ की खरीददारी जोरो पर है |
सजना के लिऐ सजने का प्रेम साफ नजर आ रहा है बाजार का ट्रेड भी बदला बदला सा है साडियो की मार्केटिंग करने वाले एक साडी ब्रिकेता ने बताया इस वर्ष महिला ;वर्क,बनारसीद्ध साडी कि मांग नही कर रही है लाइटवेट की साडियो का के्रज है इनमे शिकाॅन का कपडा पहली पंसद रही है इसके साथ ही रंग मे लाल व क्रीम कलर ज्यादा पसंद किया जा रहा है |
इधरी पुरूष भी इस त्योहार को यादगार बनाने मे लगे हुऐ है इसके चलते डायमंड ज्वेलरी के सेट,रिंग,की खरददारी कि जा रही है साथ ही सरप्राइज गिफट के लिये ड्रेस श्रृगांर का सामान और पत्नी की आयटमो की खरीददारी की जा रही है।
करवाचौथ सुहाग का पर्व है इसल‌िए इस व्रत को सभी सुहागन स्‍त्र‌ियां बड़ी श्रद्धा और आस्था से मानती हैं, और द‌िन भर न‌िर्जल व्रत रख कर पत‌ि की लंबी उम्र की दुआ मांगती हैं। लेक‌िन यह व्रत उन्हीं लोगों का सफल होता है, जो व्रत की इन कुछ खास बातों का ध्यान रखकर व्रत को पूरा करती हैं। इसल‌िए आप या आपके घर करवाचौथ का व्रत रखने वाली स्‍त्री को व्रत के द‌िन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर मां पार्वती और भगवान श‌िव से व्रत को सफल करने की प्रार्थना करनी चाह‌िए और संकल्‍प करना चाह‌िए क‌ि वह अपने सुहाग की लंबी उम्र के ल‌िए करवाचौथ का व्रत रखेंगी ज‌िसे आप सफल करें।
इसके बाद सास ससुर और बड़ों को प्रणाम करके सरगी खाएं और फ‌िर व्रत आरंभ करें।में कोई इस व्रत को रखता है तो इन 7 बातों को जरूर जान लें। व्रत के द‌िन पत‌ि पत्नी को संयम बनाए रखना चाह‌िए और मन, वचन से अपने जीवनसाथी की लंबी उम्र की कामना करते हुए देवी करवा के सतीत्व का ध्यान करना चाह‌िए। पत‌ि के प्रत‌ि मन में क्रोध और बुरे व‌िचार को मन में नहीं लाना चाह‌िए। कहते हैं जो इस व्रत‌ में पत‌ि के प्रत‌ि बुरे व‌िचार रखती हैं उनके सुहाग की हान‌ि होती है। इस व्रत के द‌िन लाल या पीला वस्‍त्र ही धारण करें। दान में भी केवल इन्हीं रंगों के वस्‍त्र देने चाह‌िए। सफेद और काले वस्‍त्र धारण नहीं करें।

About Mohan Bhowmik

Check Also

मेले में आने वाले श्रद्वालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो- जिलाधिकारी

हरदोई,(लवकुश सिंह):- हरदोई तहसील बिलग्राम में राजघाट पर कार्तिक पूर्णिमा पर 23 नवम्बर 2018 को लगने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *