Breaking News
Home / ताजा खबरें / भारती फाउंडेशन ने स्‍वच्‍छता ही सेवा 2018 आंदोलन का समर्थन करने के लिए 1,00,000 से अधिक ग्रामीण बच्‍चों को एकजुट किया

भारती फाउंडेशन ने स्‍वच्‍छता ही सेवा 2018 आंदोलन का समर्थन करने के लिए 1,00,000 से अधिक ग्रामीण बच्‍चों को एकजुट किया

संवाददाता (दिल्ली):- भारती फाउंडेशन द्वारा 254 सत्‍य भारती स्‍कूलों में और 11  राज्‍यों में 300़ गांवों में सत्‍य भारती क्‍वालिटी स्‍पोर्ट प्रोग्राम द्वारा समर्थित 300 सरकारी स्‍कूलों में आयोजित समारोह में 1,00,000 से अधिक विद्यार्थियों, 550़ शिक्षकों और समुदायों के सदस्‍यों ने स्‍वच्‍छता शपथ ग्रहण की। माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा आरंभ किए गए स्‍वच्‍छता ही सेवा 2018 आंदोलन के समर्थन में सत्‍य भारती प्रोग्राम द्वारा शुरु किए पूरे वर्ष चलने वाले कार्यों की शुरुआत के उपलक्ष्‍य में इस समारोह का आयोजन किया गया।
विद्यार्थियों द्वारा उनकी जीवनशैली में स्‍वास्‍थ्‍यविज्ञान की आदतों का अनुसरण करने और अपने चारों ओर के परिवेश में स्‍वच्‍छता बनाए रखने हेतु जोश का संचार करने के लिए शपथ समारोह का आयोजन किया गया था। सत्‍य भारती स्‍कूल के विद्यार्थियों ने स्‍वच्‍छताए साफ.सफाई और स्‍वास्‍थ्‍यविज्ञान के संदेश के साथ अपने गांवों में जागरूकता पदयात्राएं भी निकालीं।
भारती फाउंडेशन स्कूल स्‍वच्‍छता और स्‍वास्‍थ्‍यविज्ञान शिक्षा पर एक नियमावली का भी विमोचन किया और निजी स्‍वच्‍छता एवं स्‍वास्‍थ्‍यविज्ञान की सर्वश्रेष्‍ठ पद्धतियों के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए प्रत्‍येक स्‍कूल में 10 विद्यार्थियों की समिति का गठन भी किया ।
 इस अवसर चर्चा करते हुए  विजय चड्डा, भारती फाउंडेशन का कहना था “में सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों और अन्‍य कर्मचारी सदस्‍यों को उनके संबंधित स्‍कूलों में स्‍वच्‍छता अभियान और जागरुकता अभियान का हिस्‍सा बनने के लिए बधाई देता हूँ।
हमारा विश्‍वास है कि परिवर्तन का सच्‍चा दूत बनने के लिए शिक्षा बच्‍चों का सशक्‍तीकरण कर सकती है और इसलिए सत्‍य भारती स्‍कूल के विद्यार्थियों को न केवल स्‍वच्‍छता एवं स्‍वास्‍थ्‍यविज्ञान की पद्धतियों को अपनाने,बल्कि जागरुकता फैलाने, मानसिकताओं को बदलने और ऐसे स्‍वच्‍छता अभियान अग्रसक्रियतापूर्वक शुरु करने के लिए भी प्रोत्‍साहित किया जाता है।

About Mohan Bhowmik

Check Also

कालका शहर में जैन मार्केट के साथ लगती बिल्डिंग में बड़ा हादसा होने से टला

कालका,(सचिन बराड़):-कालका जैन मार्केट के साथ लगती पुरानी बिल्डिंग में अचानक दरार आने की सूचना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *